
उद्देश्य और ध्येय
एचआरडीसी-ज्ञान संसाधन केंद्र (केआरसी) का उद्देश्य एचआरडीसी के हितों को निम्नलिखित माध्यम से आगे बढ़ाने के लिए हैं:
- संकाय, प्रशिक्षकों और अन्य प्रयोक्ताओं को अपने हित के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण विकास का ट्रैक रखने के लिए ज्ञान सेवाएं प्रदान करना
- जानकारी प्रदान करने के लिए साहित्य को तत्काल और पूर्ण रूप से खोजना जिससे मूल्यवान समय बचाया जा सकता है
- उपयोगकर्ताओं को संतुलित संग्रह और त्वरित सेवाओं के माध्यम से प्रेरणा और उत्तेजना प्रदान करना
- प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण वीडियो, खेल और किताबें प्रदान करना
ज्ञान संसाधन
केआरसी में निम्नलिखित समृद्ध संग्रह है:
- मानव संसाधन प्रबंधन, प्रशिक्षण एवं विकास, आत्म-सुधार, सामान्य हिंदी एवं अंग्रेजी आदि से सम्बंधित पुस्तकें
- पत्रिकाएँ
- प्रशिक्षण विडियो
- प्रशिक्षण प्रस्तुतियों का भंडार
- प्रशिक्षण टूलकिट, खेल और व्यायाम एवं अन्य सम्बंधित सामग्री
मार्च 2017 के अनुसार संग्रह
- पुस्तकें : 1660
- पत्रिकाएँ (वार्षिक सदस्यता) : 12 (1 हिंदी पत्रिका सहित)
- प्रशिक्षण विडियो : 63
- प्रशिक्षण टूलकिट / खेल / अभ्यास : 15
- पत्रिकाएँ (साप्ताहिक / पाक्षिक / मासिक) : 11
- समाचार पत्र : 07 राष्ट्रीय दैनिक एवं 01 साप्ताहिक समाचार पत्र
इन संसाधनों का सभी श्रेणियों के उपयोगकर्ताओं को अपने सम्बंधित क्षेत्रों में मौजूदा और उभरते हुए ज्ञान को बराबर रखने में बहुत अधिक मूल्य है। अपने संसाधनों के प्रबंधन के लिए, केआरसी KOHA का उपयोग कर रहा है जोकि एक पूरी तरह से वेब आधारित ओपन सोर्स एकीकृत पुस्तकालय प्रणाली (आईएलएस) है। सभी पुस्तकों को बार-कोड प्रदान किये गए हैं जिन्हें वेब-ओपैक के माध्यम से खोजा एवं पंहुचा जा सकता है। संस्थागत भण्डार सीएसआईआर-एचआरडीसी ने अपनी इंस्टीट्यूशनल रिपोज़िटरी (आईआर) विकसित की है जोकि एक अनुकूलित डाटाबेस सॉफ्टवेयर है। आईआर सामग्री में प्रशिक्षण कार्यक्रम के विवरण शामिल हैं जैसे कार्यक्रम मोडयूल, प्रतिभागियों की सूची, फोटो आदि। आईआर सामग्री को एचआरडीसी इंट्रानेट पोर्टल के माध्यम से देखा जा सकता है।
समय
एचआरडीसी-केआरसी सभी कार्य दिवसों (सोमवार से शुक्रवार) में 9:00am से 5:30pm तक खुला रहता है। उपलब्ध सेवाएं एचआरडीसी-केआरसी में प्रिंट एवं एल्क्ट्रोनिक सूचना संसाधन जिनमें पुस्तकें, पत्रिकाएँ, बुलेटिन, अखबार आदि शामिल हैं, जिससे यह जानकारी प्राप्ति के लिए एक योग्य केंद्र बनता है। वर्तमान में, केआरसी अपने उपयोगकर्ताओं को निम्न सेवाएँ प्रदान कर रहा है:
- संस्थागत रिपोसिटरी का प्रबंधन
- प्रशिक्षण कार्यक्रमों के दौरान प्रशिक्षुओं के लिए प्रासंगिक पठान सामग्री / किताबें प्रदान करना
- प्रशिक्षण विडियो, खेल और अभ्यास
उपलब्ध सेवाएं
एचआरडीसी-केआरसी में प्रिंट एवं एल्क्ट्रोनिक सूचना संसाधन जिनमें पुस्तकें, पत्रिकाएँ, बुलेटिन, अखबार आदि शामिल हैं, जिससे यह जानकारी प्राप्ति के लिए एक योग्य केंद्र बनता है।
वर्तमान में, केआरसी अपने उपयोगकर्ताओं को निम्न सेवाएँ प्रदान कर रहा है:
- संस्थागत रिपोसिटरी का प्रबंधन
- प्रशिक्षण कार्यक्रमों के दौरान प्रशिक्षुओं के लिए प्रासंगिक पठान सामग्री / किताबें प्रदान करना
- प्रशिक्षण विडियो, खेल और अभ्यास

 
    
                           
                         
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
